Trendsduniya » Tech Tips & Tricks Hindi Me!!

Public RSS Widgets

  • 5 Ways To Download Udemy Courses Free 2020 New Methods | Hindi
  • Udemy Course Downloder
    Udemy Course Downloader

    पूरे देश मे इस समय Lockdown लगा हुआ है। यह एक अच्छा समय है जब आप अपने Skills को Improve कर सकते है। या कुछ नया सिख सकते है। और Udemy इसमे आपकी मदद कर सकता है  इसीलिए हम आपके लिए लाए है 5 Ways To Download Udemy Courses  Free In Hindi.

    में आपको अच्छे Udemy Course Downloader Software बताएँगे जिससे आप आसानी से Udemy Courses को PC में Download कर सकते है। इसके अलावा में आपको कुछ ऐसे Sites बताऊंगा जिससे आप PAID Premium Udemy Courses Free में Download कर सकते है।

    इन वेबसाइट पर आपको दूसरे Online Learning Platforms के Course मिल जायेंगे जिसे आप Free में Download कर पायेंगे है।इसके अलावा आप कैसे कोई भी Paid Udemy Courses को Free Enroll कर पाएंगे यह भी बताने वाला हु।

    Udemy क्या है?

    Udemy एक Online Learning Platform (E Learning) है। जहाँ  पर लाखों Students अपने Skills को Improve करते है । मुझे लगता है Udemy पर हर Subject पर कोई ना कोई Course बना हुआ है। यहाँ पर आपको 150 हजार से भी अधिक Courses देखने को मिलेगी। 57 हजार से भी अधिक Instructors है जिन्होनें इतने Courses बनाए है।
    यहाँ पर आपको 65+ भाषा  मे Courses देखने को मिल जायगा ।

    1. Download Udemy Courses Using Ulder Software

    How To Download Udemy Courses Free In Hindi
     How To Download Udemy Courses Free In Hindi

    Ulder Software  की सहायता से आप आसानी से Udemy Courses को Download कर पाएंगे। आप Ulder की मदद से अपने अकाउंट के किसी भी Courses को Download कर सकते है। इस Ulder Gui मे आपको बहुत से विकल्प मिल जाते है, जो इस सॉफ्टवेयर को और बेहतर बनाता है।

    Ulder का इस्तेमाल में काफी समय से कर रहा हुं। और यदि आप Udemy Courses को Pc में Download करना चाहते है तो यह सॉफ्टवेयर आपके लिए ही है।

    Also Read: Udemy vs Skillshare vs Lynda In Hindi [कौन सा अच्छा?]

    How To Use Ulder In Hindi

    1 Step:

    सबसे पहले आपको इस सॉफ्टवेयर को Download करना होगा । इस लिंक मैंने दे दिया है । साथ ही मैंने इस सॉफ्टवेयर को Google Drive पर भी Upload कर Diya है। यदि Github से Download करने मे कोई परेशानी होती है तो आप Google Drive से Download कर सकते है।
    Download Ulder GUi
    Github Google Drive


    2 Step:

    आपको इसे Install करना होगा । इसका Install करना बेहद आसान है बस आपको Next - Next क्लिक करते रहिए बस हो गया Install!

    3 Step:
    Download Udemy Course
    Download Udemy Course

    आपको इसमे Udemy Account से Login कर लेना है। में इस सॉफ्टवेयर का काफी समय से इस्तेमाल कर रहा हुं Password Hacking जैसे स्थिति  कभी उत्पन्न नहीं हुयी। आपको निश्चिंत रहना चाहिये आपके अकाउंट के साथ कुछ नहीं होगा।

    Also Read: Top 10 Indian Hackers | इंडिया के बेस्ट हैकर्स | Indian Hacker 


    4 Step:

    Udemy Video Download
    Udemy Video Download

    अब आपको अपने मनपसंद Course को चुनना है। और Download वाले Icon पर Click कर देना है। इसके बाद आपको Subtitle Select कर लेना है। बस हो गया ! आपका Course Download होना शुरू हो जायगा।

    5 Step:

    आप देखेंगे Sidebar मे Courses, Downloads, Setting, About और Logout जैसे विकल्प देखने को मिल जायगा । चलिये आपको इन विकल्पों के बारे मे बताते है।
    Download:
    इसमे वो सभी Courses देखने को मिल जायगा जिसे आपने Download किया है या कर रहे है।
    Download Courses Using Ulder
    Ulder Download Option



    Setting:

    यह एक महत्वपूर्ण Option है। इसमे आपको Download Path इसके अलावा इसमे और Advance Setting देखने को मिल जायगा।
    Tips: यदि Courses को Download करते समय आपको कम speed मिलती है, तो कोशिश करे कि Courses को सुबह या रात को Download करे।
    Ulder Setting


    2. Download Udemy Courses Using Allavsoft Software

    Download Udemy Courses Using Allavsoft Software
    Download Udemy Courses Using Allavsoft Software

    इस Software से भी आप Udemy के Courses Download कर सकते है । इस Software में आपको बहुत से Features देखने को मिल जाता है। जैसे आप 100+ Websites से videos को Download कर सकते है। इसी के अलावा इसमे आपको High Speed Downloading Speed मिलती है।
    लेकिन इसमे कुछ चीजें  है जो ना मुझे  पसंद आयी ना आपको पसंद आएगा जैसे यह एक Paid Software है जिसे हम Trial पर चला सकते है।

    आप एक बार में केवल 5 Video ही download कर सकते है। यदि आप चाहते है कि आप इस Software का Premium Version इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको हमारा Telegram Channel Join करना चाहिये।

    3. Download Udemy Courses Using Amazing Website 

    में आपको ऐसी बहुत से Amazing Website कि लिस्ट देने वाला हुं जिससे आप Most Valuable और Top Rated Courses को Free मे में Download कर सकते है। इसमे अधिकतर Courses Paid होते है। हाँ आप फ्री में
    भी Download कर पाएंगे

    Best Websites To Download Paid Udemy Course For Free


    4. Download Udemy Courses Using IDM

    IDM क्या है?

    यह एक ऐसा Software है जिसकी सहायता से आप आसानी से Online किसी File, Software, Video को High Speed में Download कर सकते है।
    यह आपको 30 दिन का Free Trail देता है। यदि आपका Trial खत्म हो गया है तो आपको मेरा Trendsduniya Telegram Channel Join करना चाहिए।

    Download Udemy Courses Using IDM
    Download Udemy Courses Using IDM

    आप IDM से भी Udemy Courses को Download कर सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ आपको Google Chrome Browser मे Udemy Account से Login कर लेना है। यदि आप IDM को प्रयोग कर रहे है तो आप Video player के उपर देखेंगे तो वहाँ  पर आपको Video Download का विकल्प देखने को मिल जाएगा।

    बस इसमे आपको एक - एक कर के सारे Video को Download करना पड़ेगा।

    5. Download Udemy Courses Using Video Downloader PLUS Extension

    Download Udemy Courses Using Video Downloader PLUS Extension
    Download Udemy Courses Using Video Downloader PLUS Extension

    Video Downloader PLUS Extension एक ऐसा Extension है जो आपको वेब ब्राउज़र मे खुले वीडियो को Download करने की सहूलियत देता है। आप यहाँ से HD या Low Quality में भी किसी भी Video को Download कर सकते है।


    How To Get Udemy Paid Courses For Free


    Udemy के Paid Courses को पाने के लिए तीन तरीके है।

    # Courses को खरीदने  कि प्रवृति हम भारतीयों में  नहीं पायी जाती है। जो कि हमे दूसरे देशों के लोगो से अलग बनती है। जो की अच्छा है!
    1) कुछ ऐसे वेबसाइट है जो आपको Paid Courses के Download link Provide करती है। जिसका लिस्ट मैंने उपर दे दिया है।
    2) कुछ ऐसे वेबसाइट है जो आपको 100% Free Coupan Code देता है। आप इन वेबसाइट से आसानी से Top Rated और Paid Courses को Free मे पा सकते है।
    3) आप Telegram से भी बहुत से Courses को Free में Enroll कर सकते है।

    में आपको विस्तार से 2 और 3 तरीके के बारे मे बताऊंगा।

    Also Read: सोशल मीडिया के 35 Amazing Facts | Social Media Facts in Hindi 

    Get Udemy Paid Courses For Free By Coupan Code Website

    आप इन वेबसाइट की मदद से आसानी से बहुत से Paid और Premium Courses को Free मे Enroll कर पाएंगे।

    में आपके साथ जीतने भी वेबसाइट Share कर रहा हु, अभी सभी work कर रहे है यदि कोई Site काम ना करे तो कमेंट कर के बता दे में हटा दूँगा।


    Get Udemy Paid Courses For Free From Telegram

    Also Join: Trendsduniay Telegram Channel

    आज का सुविचार

    अच्छी किताबें और अच्छे लोग तुरंत समझ मे नहीं आते, उन्हे पढ़ना पड़ता है।

    How To Download Udemy Courses Free Hindi

    दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट How To Download Udemy Courses Free Hindi | 5 Ways To Download Udemy Courses  Free 2020 New Methods | Hindi यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के ज़रूर बताये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिए. इससे हमे अच्छा लगता है।

    DISCLAIMER

    भारतीय कानून के तहत किसी Original Content की Piracy करना एक दंडनीय अपराध है । Trendsduniya.in इस प्रकार की piracy का पूर्ण विरोध करता है। यहाँ पर दर्शायी गयी content केवल आपको गैर-कानूनी गतिविधियों के विषय में ज़रुरी जानकारी प्रदान करने के लिए हैं।

    इसका उद्देश्य कभी भी और किसी भी प्रकार से piracy और अनैतिक कार्यों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए बिलकुल भी नहीं हैं. कृपया ऐसी वेबसाइट से दूर रहें और Udemy Courses को डाउनलोड करने का सही रास्ता चुनें.


  • Free में Internet से SMS कैसे भेजे | How To Send Anonymous SMS Free? Full Information
  • online free sms kaise bheje
    Free मे Internet से SMS कैसे भेजे | How To Send Anonymous SMS Free
    यदि आप तलाश कर रहे है ऐसे पोस्ट कि जो यह बताए कि कैसे Free मे Internet से SMS कैसे भेजे या How To Send Anonymous SMS Free तो आप बिलकुल सही जगह आए है। हम आपके साथ Share करने वाले है एसे वेबसाइट जो वाकई में काम करता है और यह वेबसाइट आपको कभी निराश नहीं करेगी। आप आसानी से अपने दोस्तों और परिवार को मैसेज कर सकते है ।

    क्या Online Free SMS भेज सकते है?

    जी हाँ, इसी लिए तो हम आपके लिए यह पोस्ट लिख रहे है। आप Online Free मे SMS भेज सकते है लेकिन इसके लिये आपके उपर काफी सारी पाबंदी होती है ।

    जिसके कारण आप इस तरह के वेबसाइट का उपयोग हमेशा नहीं कर सकते है । और मे आपको यह सुझाव दूँगा की आप इस तरह के वेबसाइट का उपयोग हमेशा करना भी नहीं चाहिए।



    आपको इन वेबसाइट का कम उपयोग क्यों करना चाहिए?

    पहले कहा जाता था Money is Wealth, लेकिन आज के आधुनिक युग का कहावत है Information is Wealth. यह सारी वेबसाइट अपने Users के द्वारा भेजे गए सभी Message अपने पास रखता है।

    और आपके डाटा का कहा - कहा उपयोग और किसे - किसे बेचा जाता है जानना मुश्किल। आज के समय मे Users के डाटा का इस्तेमाल उनके स्वभाव को समझने के लिए करते है। जिससे की वह उन डाटा का उपयोग अपने व्यापार को बढ़ाने मे कर सके है।

    कब आपको Free SMS Website का उपयोग करना चाहिए?

    मे ऐसा नहीं  कहूँगा की आपको इन वेबसाइट को सिर्फ आपात काल की स्थिति मे ही करना चाहिए। आप इन वेबसाइट का उपयोग उस समय कर सकते है, जब SMS भेजने की जरूरत हो। हमेशा इस तरह के वेबसाइट का उपयोग ना करे ।

    Free SMS Website पर कुछ प्रतिबंध

    यह सारी वेबसाइट पर Maximum 160 Character से अधिक का मैसेज नहीं भेज सकते है। इस तरह के प्रतिबंध को आसानी से अस्वीकार किया जा सकता है और इससे तिगुने Character से भी अधिक लिखा जा सकता है। हाँ एसा हो सकता है! लेकिन यह तरीका आपको यहाँ पर नहीं बता सकता।

    और यदि आप Regional Language जैसे Tamil, Telgu और Hindi भी जैसे भाषा का प्रयोग करते है तो यह 60 Character से भी कम हो जाती है। कई वेबसाइट इस तरह के भाषा के SMS को भेजने मे असक्षम है। 



    गलत SMS भेजने से बचे!

    भारत मे अब Cyber अपराधियों के खिलाफ काफी तेजी और गंभीर करवाई की जाती है। आप कभी ना सोचे की आप किसी को गलत SMS भेज कर बच जायेंगे। यदि उस व्यक्ति ने FIR की तो आपके खिलाफ करवाई की जाएगी।

    इस तरह के वेबसाइट हमेशा आपके Message के साथ आपकी सारी Details जैसे IP Address, Time & Date, Country, User Agent, Receiver Number इस तरह की काफी सारे डिटेल्स उनके पास मौजूद होते है। इसलिए कभी भी किसी को गलत SMS भेज कर परेशान ना करे।

    Send Free SMS Online In India 100% Working

    बहुत सारे ब्लॉग को पढ़ा और उसमे दिये हुये सभी वेबसाइट को एक - एक कर Try किया, और उन वेबसाइट से मैसेज का भेजने का प्रयास लेकिन लेकिन बहुत से वेबसाइट SMS भेजने मे सक्षम नहीं है।
    लेकिन आप लोगो के लिए ढूंढ कर लाया हुं जो की सच मे काम करता है और जिससे आप फ्री मे SMS भेज सकते है ।


    1) way2sms [Best]

    internet se free sms kaise bheje
    Free मे Internet से SMS भेजे

    स वेबसाइट का उपयोग आपात काल  की स्थिति या किसी जरूरी काम करने के लिए कर सकते है।
    इस वेबसाइट पर आपको Registerson करना होगा उसके बाद आप आसानी से SMS भेज पायेंगे ।
    आप प्रतिदिन केवल 2 SMS भेज सकते है । और यह काम करता है।
    यह वेबसाइट sms4india पर Redirect हो रही है आप यहाँ पर भी अपना Account Create कर सकते है।


    1. प्रतिदिन दो फ्री SMS भेजने की सुविधा  देता है।
    2. अंग्रेजी भाषा मे 160 Character और Regional Language मे 58 Character 


      2) seasms [ Good ]

      online free sms kaise bheje
      Send Free SMS Online

      इस वेबसाइट का User Interface बहुत ही सिम्पल है जिसके कारण इसका उपयोग करना आसान है। आप इस वेबसाइट के माध्यम से भी आसानी से फ्री मे SMS भेज सकते है । आपको मैसेज भेजने के लिए Facebook से Authenticate करना होगा जिसके बाद आप आसानी से मैसेज भेज पायेंगे।


      3) Fast2SMS [Awesome]

      online free sms kaise bheje
      Send Free SMS Online

      यह वेबसाइट बहुत ही पोपुलर You-tuber (SIDTALK) Siddhant Jain की वेबसाइट है।
      इस वेबसाइट पर Account बनाने पर 50 रुपये मिलते है। जिसका उपयोग आप मैसेज भेजने मे कर सकते है।

      Featurs

      1. Send unlimited free group SMS in India.
      2. Send free SMS with 100% SMS delivery.
      3. Earn free Mobile recharge by playing the quiz.
      4. Save your contacts for later use.
      5. Invite friends to earn free Mobile Recharge. Send unlimited free group SMS in India.
      6. Send free SMS with 100% SMS delivery.
      7. Earn free Mobile recharge by playing the quiz.
      8. Save your contacts for later use.
      9. Invite friends to earn free Mobile Recharge.

        How To Send Anonymous SMS In India For Free Hindi

        भारत मे बहुत कम वेबसाइट है जो Anonymous SMS भेजने की सुविधा  देते है। आपको US, UK और Canada के लिए बहुत से वेबसाइट मिल जायेंगे जो Anonymous SMS भेजने की सुविधा  देते है, लेकिन भारत के लिए यह सुविधा  उपलब्ध नहीं कराते है। 
        लेकिन हम जैसे भारतीय लोगो के लिए ले कर आयें है एसी वेबसाइट जो वाकई मे काम करता है। 

        4) textlocal [Recommended]

        internet se free sms kaise bheje
        Send Anonymous SMS In India

        textlocal भारत में बहुत प्रचलित है।  इसका उपयोग काफी बड़ी-बड़ी कंपनी करती है।  इस वेबसाइट पर आप भरोसा कर सकते है यह आपके मैसेज को भेज सकता है।  इस वेबसाइट पर मैसेज भेजने से पहले आपको यहाँ Account Create करना होगा। 
        यहाँ पर Account Create करने पर 10 Free SMS मिलेंगे। 
        Trick: आप 10 Message भेजने के बाद, इस Site का इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे, यदि आप इस साइट का उपयोग करना चाहते तो बस एक नया अकाउंट बना ले, आप पुराने वाले Number से ही Register करे बस अपना Email Account बदल दे। Unlimated Anonymous SMS भेज सकते है।

        5. globfone

        internet se free sms kaise bheje
        Send Anonymous SMS In India


        इस वेबसाइट का अक्सर मे उपयोग करता हुं और यह हमेशा काम करता है । इस वेबसाइट के माध्यम से भी आप मैसेज अपने दोस्तों को भेज सकते है। इस वेबसाइट को यदि आप Google Chrome या Firefox मे खोलते है तो उससे पहले आपको Adblock से संबंधित Extension या Add - ons को को Disable कर दे। तभी यह वेबसाइट ठीक ठंग से काम करेगी।



        6. e-freesms

        Send Anonymous SMS In India

        यह भी एक ऐसी वेबसाइट है जो आपको Anonymous SMS भेजने की सुविधा  देती है। इस वेबसाइट को भी उपयोग करते समय Adblock Extension को Disable कर दे जिससे यह वेबसाइट properly Work कर सके। 

        How to Receive SMS For Free | Disposable Indian Number Free

        दोस्तों जब मे यह पोस्ट लिखा रहा था कि आप Free मे SMS कैसे भेज सकते है, तभी मुझे IDEA आया क्यो न आपको यह भी बता दु की आप कैसे Online SMS Receive कर सकते है। दरअसल इन्हे Disposable Number कहा जाता है।

        इन्हे Temporary/Virtual Number के नाम से भी जाना जाता है। यह हमेशा नहीं रहते है। Disposable Number उपयोग लोग OTP Bypass, Account Creation आदि के लिए करते है।



        Also Read: हैकर किसे कहते हैं ? | What is Hacker? | एक हैकर कैसे बनें? Full Information

        लोग Disposable Number का उपयोग क्यो करते है?

        Social  Networking Site के मुताबिक भारत एक ऐसा देश है जहाँ पर Fake Account दूसरे देश के मुक़ाबले सबसे अधिक है। सो आप तो समझ ही गए होंगे, लोग Disposable Number का उपयोग Facebook, Whatsapp, Telegram, Google पर Fake Account बनाने के लिए इस्तेमाल करते है। 

        कुछ समय पहले तक ऐसे काफी कम वेबसाइट थे जो भारत के Number Provide करते थे। लेकिन समय बदलता है! हमने आपके लिए बहुत छाट कर लाये है ये लिस्ट जिससे आप आसानी से Online SMS Receive कर पाएंगे। 



        1) Indiannumber

        Disposable Indian Number Free
        How to Receive SMS For Free

        इस वेबसाइट पर अभी 8 Indian Number है। जिसका उपयोग आप कर सकते है।

        आप यहाँ से Private Number भी ख़रीद सकते है।
        Number : 8 Indian Number
        Private Number : Yes
        App : No


        2) Receive SMS 

        Disposable Indian Number Free
        How to Receive SMS For Free

        इस वेबसाइट पर अभी 9 Indian Number है। यहाँ पर आपको Almost हर Country कि Number देखने को मिल जाएगी। 
        यह website Free SMS bejane कि सुविधा  भी देता है, लेकिन आप सिर्फ UK और Canada मे ही भेज सकते है।

        Number : 9 Indian Number

        Private Number :
        Other Country : Yes
        App : No


        3) Receive SMS Online

        Disposable Indian Number Free
        How to Receive SMS For Free

        वर्तमान समय मे इस वेबसाइट पर 4 Indian Number देखने को मिल जायगा । इसके अलावा दूसरे देशों के भी नंबर यहाँ मौजूद है । आप इनसे Contact कर के Private Number भी ख़रीद सकते है। आपको इस वेबसाइट का Android App भी देखने को मिलेगा। जो Play Store पर है। जिसकी Rating 3.2 है। 


        Number : 4 Indian Number

        Private Number : Yes
        Other Country : Yes
        App : Yes


        4) Receive SMS

        Disposable Indian Number Free
        How to Receive SMS For Free

        इस वेबसाइट के माध्यम से आप Online Indian Number पर SMS प्राप्त कर सकते है। यदि आप बिना अकाउंट Create किए बिना इस वेबसाइट का उपयोग करते है तो आपको 2 Indian Number दिया जायगा और आप जब इस पर Account Create कर लेंगे तब आपको 3 Indian Number और दूसरे देशों के के Number का इस्तेमाल कर पायेंगे ।  


        Number : 3 Indian Number

        Private Number : No
        Other Country : Yes
        App : No

        SMS कैसे काम करता है? SMS का इतिहास क्या है?

        SMS कैसे काम करता है?

        पहले के समय मे एक छोटे से संदेश को एक जगह से दूसरे स्थान तक जाने मे हफ़्तों लग जाते थे। लेकिन आज का युग बदल चुका है। अब तो एक क्लिक मे ही मैसेज दूसरे के पास पहुँच जाता है।


        SMS का Full Form होता है Short Message Service, जैसा की इसके नाम से पता चल रहा है। यह Service Short Message को भेजने के काम मे आता है। जब भी आप कोई Message भेजते है तो सबसे पहले आते है Base Station, हर देश मे लाखों Besh Station होते है जो Singal के Through Mobile Phone से जुड़े होते है।


        आपके द्वारा भेजा गया मैसेज Mobile Switching Server (MSS) के पास पहुँचता है इसके बाद वह मैसेज को Short Message Service Center (SMSC) के पास ट्रान्सफर कर देता है। इसके बाद Searching का काम शुरू होता है यानि की Visitor Location Register (VLR) और Home Location Register (HLR) इसमे सभी  है,  जो  इस बात की जानकारी रखते है कि Device Network Area मे है या नहीं यदि है तो उस व्यक्ति के पास Message पहुँच जायगा।


        यदि उसका Mobile Phone बंद रहा या Network Area से बाहर है तो Message Short Message Service (SMSC) के पास पहुँचता है जो इस बात को Ensure करता है Message मोबाइल तक पहुँच जाए।



        SMS का इतिहास क्या है?

        SMS इतिहास सालों पुराना है, संदेश पहले कबूतरो से भेजे जाते थे अब Mobile Phone और Internet से भेजे जाते थे। बस इसके रूप और तरीके मे बदलाव आया है। पहले किसी संदेश को पहँचने मे महीने या हफ़्तों लग जाते थे अब कुछ मिनटों या second मे Message अपने गनत्व स्थान तक पहुँच जाता है।

        1985 में Researcher Friedhelm Hillebrand और उनकी टीम के साथ मिलकर Matti Makkonen मैसेजिंग सर्विस पर  काम  किया। इसके बाद 1992 में पहला SMS भेजा गया और 1994 में Nokia द्वारा मैसेज टाइपिंग वाला फोन लॉन्च करने के बाद यह सर्विस दुनियाभर में बेहद लोकप्रिय हुई।



        Father Of SMS (Short Message Service)

        Father Of SMS मैटी मैक्नन को कहा जाता है। यह फ़िनलैंड के निवासी है। दरअसल इन्होने  SMS का पूरा नाम Short Message Service नहीं बल्कि मैसेज हैंडलिंग सर्विस रखा था। उनका मनाना था की SMS सेवा भाषा के विकास का नया तरीका है।
        मैटी ने अपनी टेक्नोलॉजी से पैसा नहीं कमाया। उन्होंने टेक्नोलॉजी का पेटेंट भी नहीं कराया था। Father Of SMS कहने पर मैटी चिढ़ जाया करते थे। इनकी मृत्यु 63 वर्ष की उम्र मे 2015 मे हो गयी।


        SMS Facts In Hindi



        1. दुनियाभर मे हर दिन 23 अरब मैसेज भेजे जाते है।(Source: SMSeagle)
        2. 90% SMS संदेश 3 मिनट के भीतर पढ़े जाते हैं। (Source:Random Facts)
        3. एक SMS भेजने के बाद खुलने का दर 98% है। (Source: The Daily Egg)
        4. 18-24 वर्ष की आयु के अमेरिकी स्मार्टफोन मालिक एक महीने में लगभग 2000 Text भेजते हैं। (Source: Business Insider)
        5. औसत व्यक्ति को SMS संदेश का जवाब देने में 90 सेकंड लगते हैं - लेकिन ईमेल का जवाब देने में 90 मिनट लग सकते हैं।(Source: GSMA)
        6. दुनिया भर में लगभग 6 अरब लोग 2025 तक Text संदेश भेजने और प्राप्त करने में सक्षम होंगे। (Source: SlickText)
        7. भेजा गया पहला SMS संदेश "मेरी क्रिसमस" था। (Source: BBC News)

                      References


                      1. Jagran

                      2. SMSeagle
                      3. Random Facts
                      4. Business Insider
                      5. GSMA
                      6. SlickText
                      7. BBC News

                      आज का सुविचार

                      आपका हर सपना सच हो सकता है, अगर आप उसे पाने की हिम्मत रखते है।

                      Free मे Internet से SMS कैसे भेजे ?

                      दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट Free मे Internet से SMS कैसे भेजे | How To Send Anonymous SMS Free यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के ज़रूर बताये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिए. इससे हमे अच्छा लगता है।


                    • Top 21 Most Amazing and Useful Websites in Hindi 2020 | Useful Websites In Hindi
                    • Most Amazing and Useful Websites in Hindi 2020 | Useful Websites In Hindi
                      Top 21 Most Amazing and Useful Websites in Hindi 2020 | Useful Websites In Hindi
                      Most Amazing Websites In Hindi: आज का यह पोस्ट केवल मनोरंजन के लिए है। मुझे पूरा यकीन है कि आप इन Most Amazing and Useful Websites को जानकर आश्चर्यचकित ज़रूर होंगे। में आपको बहुत से एसे वेबसाइट के बारे में बताने वाला हु जिसके बारे में आपने सुना भी नहीं होगा। यह पक्का आपको  रोमांचित करने का कार्य करेगी। कई वेबसाइट आपको बेहद अनोखी व अद्भुत लगेगी। तो चलिए आज थोड़ा मनोरंजन करते है।


                      Top 21 Most Amazing and Useful Website in Hindi 2020

                      1. 1 मिनट में हैकर बने!!

                      1 मिनट में हैकर बने!!
                      1 मिनट में हैकर बने!!
                      वैसे मैंने जो हेडिंग लिखा है, इससे कई मेहनती हैकर्स खफा हो सकते है। खैर इसमें खफा होने वाली बात नहीं है। आपको एक बार geekprank.com वेबसाइट को विजिट करना चाहिए। जो लोग कंप्यूटर को नया - नया चलाना सीखा है वो लोग इस वेबसाइट को विजिट करेंगे तो पक्का डर जायेंगे।

                      इस वेबसाइट पर आपको बहुत कुछ देखने को मिलेगा। एक बार विजिट कीजिए और हर एक ऑप्शन को चेक कीजिए। आपको काफी अच्छा लगेगा। हमें कमेंट करके ज़रूर बताएगा आपको यह वेबसाइट कैसा लगा। 
                      विजिट वेबसाइट: Geekprank

                      2. एक अलग सा वातावरण 

                      Amazing Websites In Hindi
                      Amazing Websites In Hindi
                      आप अपने घर में एक अलग सा वातावरण बना सकते है। वो भी कुछ सेकंड में। अगर देखा जाये तो यह Physically करना थोड़ा मुश्किल और बेचिदा काम है। लेकिन में आपको जो वेबसाइट बताने वाला हु इससे आप कुछ ही सेकंड में दूसरी दुनिया में होंगे। बिलकुल अलग वातावरण में होंगे। 
                      इसके लिए आपको सिर्फ A SOFT MURMUR वेबसाइट को विजिट करना है। और हां आपके पास एक बढ़िया सा हेडफ़ोन या एअरफोने होने चाहिए। म्यूजिक को प्ले कीजिए और एक अलग वातावरण का अनुभव कीजिए। यह एक एसा म्यूजिक है जो आपको एकाग्र होने में भी मदद कर सकता है।
                      विजिट वेबसाइट: A SOFT MURMUR

                      3. हैकिंग मैप 

                      Amazing Websites
                      Amazing Websites In Hindi
                      हैकिंग मैप क्या होता है? इंटरनेट पर कुछ वेबसाइट अपने डाटा के अनुसार एक मैप तैयार करते है जिसमे वे अपने डाटा के अनुसार हैकिंग अटैक्स को दिखाते है। कई लोगो का मानना है यह सच नहीं होता। जो की सही भी है। एक्सपर्ट्स का मानना है की यह एक Sale Tool है जो उनके सेक्युरिटी प्रोडक्ट्स को बेचने में सहायता प्रदान करता है। वैसे में आपको बताना चाहूँगा रोज़ाना 30,000 से भी ज्यादा वेबसाइट हैक होती है। (Forbes के मुताबिक) और भारत में हर घंटे 3 वेबसाइट हैक होती है।  

                      कुछ लोकप्रिय हैकिंग मैप 

                      विजिट वेबसाइट: Kaspersky
                      विजिट वेबसाइट: Fortinet
                      विजिट वेबसाइट: Check Point

                      4. इंटरनेट मैप

                      इंटरनेट मैप
                      इंटरनेट मैप
                      जिस प्रकार से हमारे प्यारे भारत का मैप है ठीक उसी प्रकार इंटरनेट का मैप भी इस दुनिया मे है। यह बेहद कमाल का है। यहाँ पर आपको बहुत से छोटे और बड़े डोट्स देखने को मिलेगा। जो उस वेबसाइट की पोपुलरिटी के हिसाब से होता है । यहाँ पर आपको अलग - अलग वेबसाइट अलग - अलग और छोटे बड़े डोट्स मे देखने को मिलेगा।
                      विजिट वेबसाइट: The Internet map
                      Also Read: कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने का तरीका [100% Working]

                      5. Online Radio

                      Online Radio
                      Online Radio
                      यदि आपको गाना सुन्ना पसंद है इसी के साथ आपको रेडियो भी सुनते है तो यह वेबसाइट आपके लिए ही बनी है। आप इन वेबसाइट की मदद से कई अलग - अलग स्टेशन को सुन सकते है । आसान शब्दों मे कहे तो यह वेबसाइट गाना प्रेमियों के लिए ही बना है।
                      कुछ महत्वपूर्ण वेबसाइट 
                      विजिट वेबसाइट: Onlineradios
                      विजिट वेबसाइट: OnlineRadioFM
                      विजिट वेबसाइट: gaana (Recommended)

                      6. Bouncing Emoji

                      Bouncing Emoji
                      Bouncing Emoji
                      क्या आपको पता है? Emoji का रंग पीला क्यों  होता है? एसा इसलिए है क्योंकि लोग पीले रंग को देख कर खुश हो जाते है। यह एक मनोवैज्ञानिक तथ्य है। यह वेबसाइट भी आपको लुभाने वाली है। इस वेबसाइट पर आपको काफी सारे Emoji देखने को मिलेगा। 
                       विजिट वेबसाइट: bouncyballs

                      7. Real-Time Satellite Images

                      Real-Time Satellite Images
                      Real-Time Satellite Images
                      इस वेबसाइट की मदद से आप पूरे विश्व की Real-Time Satellite Images को देख सकते है। यह एक सेटेलाइट का इस्तेमाल करता जिसका नाम  Meteosat-8 है जो की मौसम की जानकारी पाने के लिए काम में आता है। यदि आप Satellite Images देखना चाहते है तो गूगल अर्थ का भी इस्तेमाल कर सकते है। 
                      विजिट वेबसाइट: zoom.earth

                      8. Illusion

                      Illusion
                      Strobe Illusion
                      Illusion को हिंदी में विभ्रम कहते है। Illusion की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब इन्द्रियों से प्राप्त ज्ञान में गड़बड़ होता है। मुझे पूर्ण विश्वास है की आपको यह वेबसाइट अवश्य पसंद आएगा। आपको एक बार इसे देखना चाहिए। 
                      विजिट वेबसाइट: Strobe Illusion
                      विजिट वेबसाइट: BEST ILLUSIONS

                      9.Trendsduniya

                      दोस्तों Trendsduniya वेबसाइट एक बेहद ही interesting Website है जो आपको बोर नहीं होने देता है। इसी के साथ आप यहॉ पर बहुत से अलग-अलग पोस्ट देखने को मिलेगा जिसे हजारों लोग रोज़ाना पढ़ते है। यह एक Useful Hindi Websites है जो आपको अलग - अलग चीजों की जानकारी आसान भाषा में उपलब्ध करता है। 
                       विजिट वेबसाइट: Trendsduniya (आप अभी इसी वेबसाइट पर है!)

                      10.GeoGuessr

                      GeoGuessr
                      GeoGuessr
                      यह एक बेहद ही Amazing Websites है। यह वेबसाइट आपको दुनिया के किसी भी हिस्सें में ड्राप कर देगी और आपको अंदाजा लगाना होगा की आखिर आप है कहाँ ? यदि आप एसा कर लेते है आपको इसके बदले आपको प्वाइंट भी मिलेगा। यदि आपको वेबसाइट पसंद आती है तो आप ज़रूर इस पर अपना  बना ले। 
                      विजिट वेबसाइट: GeoGuessr

                      Also Read: Command Prompt In Hindi | Cool CMD Tricks हिंदी में!

                      Useful Websites In Hindi

                      आज का आधुनिक युग बेहद जटिल हो चुका है। आज के समय में बहुत अधिक संख्या में लोग इंटरनेट से जुड़े हुए है। इंटरनेट पर बहुत से चीज़े है जो आपके काम को बेहद आसान बना सकता है। यदि आपको कोई भी वेबसाइट पसंद आयें तो हमें इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे। 

                      11. VIRUSTOTAL

                      VIRUSTOTAL
                      VIRUSTOTAL
                      क्या आपको पता है, हैकर्स रोजाना 300,000 नए मालवेयर बनाते हैं। (McAfee के मुताबिक )
                      एसे बहुत से आम कंप्यूटर यूज़र होते जो किसी भी जरूरी Cracked सॉफ्टवेयर डाउनलोड और इनस्टॉल करते है वो एक बार सोचते तक नहीं की इसमें वायरस हो सकता है।  अगर उन्हें लगता इसमें वायरस है, तो भी उन्हें कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। यदि आप एक जागरूक कंप्यूटर यूजर है तो किसी Unknown Places से डाउनलोड किये हुए सॉफ्टवेयर एक बार ज़रूर यहाँ पर स्कैन कर ले। 
                      ये वेबसाइट 50 से भी ज्यादा Antvirus से किसी सॉफ्टवेयर या फाइल को स्कैन करता है। 
                      विजिट वेबसाइट: VIRUSTOTAL

                      12. Get Human

                      Get Human
                      Get Human
                      यह एक एसी वेबसाइट है जो आपको किसी भी कंपनी की हेल्पलाइन नंबर सिर्फ एक क्लिक में ही आपके पास उपलब्ध करा सकती है। यदि उस कंपनी ने सही में अपने ग्राहकों की सेवा के लिए कोई हेल्पलाइन नंबर दिया है तो यह जरूर बता देगी। यह वास्तव में एक Useful Website है। 
                      विजिट वेबसाइट: Get Human

                      13. PDFDRIVE

                      PDFDRIVE
                      PDFDRIVE
                      जो बुक प्रेमी होंगे उन्हें इस बारे में जरूर पता होगा। आप इस वेबसाइट की मदद से बहुत अलग - अलग भाषा में लिखी हुयी किताबों को डाउनलोड कर सकते है। यही किताबें आपको Amazon.in पर ख़रीदनी पर सकती है पर आप यहॉ से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।  यहाँ पर आपको हिंदी भाषा में लिखी हुयी बहुत कम किताबें मिलेंगी। 
                      विजिट वेबसाइट: PDFDRIVE

                      14. TempMail

                      TempMail
                      TempMail
                      TempMail यानि की Tempriri Mail आप इस वेबसाइट के मदद से अपना खुद का Tempriri Mail बना पायेंगे, जिसके मदद से आप बहुत से वेबसाइट पर अपना एकाउंटेंट खोल पायेंगे। यह Tempriri Mail ज्यादा समय तक नहीं रहता यह कुछ दिनों या कुछ घंटो के बाद नष्ट हो जाते है। 
                       विजिट वेबसाइट: TempMail

                      15. Agoodmovietowatch

                      Agoodmovietowatch
                      Credit: agoodmovietowatch.com

                      जिस समय में यह पोस्ट लिख रहा हुं उस समय कोरोना वायरस का कहर अपने चरम पर है। और पूरा देश Lockdown है। यदि आप अपना टाइम पास अच्छे फिल्मों को देखने के साथ करना चाहते है तो यह वेबसाइट इस समय लिए ही बनी हुयी है।  यहाँ पर आपको Amazon Prime, Netflix पर उपलब्ध सभी वेब शो और मूवीज के लिस्ट में से आपको सबसे अच्छे फिल्म और वेब शो के बारे में जानकारी दे सकता 
                       विजिट वेबसाइट: agoodmovietowatch

                      16. W3School

                      जब में वेब डिजाइनिंग सिख रहा तब इस वेबसाइट ने मेरी बहुत मदद की थी। इस वेबसाइट की सहायता से आप HTML, CSS, JavaScript, PHP, Python इसके अलावा भी आप बहुत से Programimg Languauge सिख सकते है। साथ लाइव Praticile भी कर सकते है। यह programmers के लिए बहुत ही Useful Websites है। 
                       विजिट वेबसाइट: W3School

                      17. Cashkaro

                      Cashkaro उन लोगो के लिए बेहद ही Useful Websites हो सकती है जो ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते है 
                      आप Amazon, Flipkart & 1500+ से भी ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से ख़रीददारी करने पर Cashback मिल सकता है लेकिन आपको ख़रीददारी इसी वेबसाइट के जरिये करना होगा। 
                       विजिट वेबसाइट: Cashkaro

                      18. Smallpdf

                      यह वेबसाइट उनके लिए काफी Useful हो सकती है जो जॉब करते और उन्हें हमेसा कोई ना कोई प्रोजेक्ट बनाना होता है। 
                      दोस्तों आप इस वेबसाइट की सहायता से बहुत काम आसानी से कर सकते है जिन्हे हम अपने कंप्यूटर पर नहीं कर सकते है जैसे की किसी PDF को एडिट करना, आप इस वेबसाइट की मदद से आसानी से PDF को एडिट कर सकते है इसके अलावा Compress PDF, PDF Converter, PPT to PDF, JPG to PDF इसके अलावा भी इसमें बहुत से फीचर्स देखने को मिल सकता है।   
                       विजिट वेबसाइट: Smallpdf

                      19. Worldometers

                      इस समय यह वेबसाइट काफी लोगो के नजरो में है। इसका कारण इस पर लगातार सटीक और सही आ रहा कोरोना वायरस का अपडेट है। 
                      इस वेबसाइट से आप पूरे दुनिया में चल  क्या रहा उसे  लाइव देख सकते है ! यहाँ पर आपको दुनिया की आबादी, कितने बच्चे इस साल जन्म लिए, कितने किताबें इस साल पब्लिश हुयी। इसी के साथ आपको बहुत कुछ देखने को मिलता है। 
                      विजिट वेबसाइट: Worldometers

                      20. TwoFoods

                      जो लोग अपने खाने का बहुत ध्यान रखते है जैसे कब उन्हें कितना calories लेना है किस Food से कितना प्रोटीन, calories मिलेगा यह सब यह वेबसाइट बता देता है। तो जो लोग अपने खाने का बहुत ध्यान रखते है उनके लिए यह काफी Useful Websites हो सकती है। इसी के साथ यह  Two Foods को Compare भी करता है और उनके calories, protein भी बता देता है। 
                       विजिट वेबसाइट: TwoFoods

                      21. Bitly

                      यह बहुत ही प्रसिद्ध वेबसाइट है। यह वेबसाइट Youtubers,Bloggers के लिए काफी Useful Websites है क्योंकि यह बड़े लिंक को छोटा कर देता है। इसी के साथ यह बहुत से विवरण देता है उस लिंक के बारे में जैसे कितने लोगो ने उस लिंक पर क्लिक किया, कहा, किस देश किस जगह से लिंक क्लिक हुआ सब कुछ बताता है। 
                       विजिट वेबसाइट: Bitly

                      Conclusion

                      दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट Top 21 Most Amazing and Useful Websites in Hindi 2020 यह पोस्ट पसंद आया होगा। यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के ज़रूर बातये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिए। इससे हमे अच्छा लगता है।



                    • Computer के 10 खुफ़िया Tips और Trick 2019 [ हिंदी ]
                    • Computer Tips And Tricks in Hindi
                      Computer Tips And Tricks in Hindi
                      भारत में काफी तेजी के साथ इंटरनेट की दुनिया का विकास हुआ है। यह बेहद जरूरी है की आप इंटरनेट के  दुनिया के साथ कन्धा से कन्धा मिला के चल सके। हम आपकी राह को आसान करने के लिए लाये है, Computer के 10 खुफिय Tips और Trick, मुझे पूरा विश्वास है की आपको यह 25 Computer Tips & Tricks In Hindi पसंद आयंगे। आप अपने कुछ Daily Life से जुड़े हुए कामों को इन Computer Master Tricks की मदद से जल्दी निपटा पायंगे।

                      Computer Tips & Tricks In Hindi | Master Tricks

                      में आपको कोई भी बोरिंग कंप्यूटर का ट्रिक्स नहीं बताने वाला हु। आपको जो भी ट्रिक बताऊंगा वो आपके लिए बिलकुल नया होगा। और हमेशा आपके Daily Life में हेल्प करता रहेगा। साथ ही में आपको बताऊंगा कुछ ख़ास Computer Hacks जो आपको पसंद आयंगे।

                      #1 कुछ ही सेकेंड में खोजिए ! [ Find Fast ]

                      एसा कई बार होता है, की हमें कंप्यूटर में फाइल्स को सर्च करना होता है, एसे में कंप्यूटर पर सर्च करने पर, कम्प्यूटर बहुत सारे अलग तरीके के फाइल्स और फोल्डर को सर्च रिजल्ट में दिखाता है। एसा होने पर कंप्यूटर थोड़ा स्लो हो जाता है। और कुरेक्ट रिजल्ट आने में थोड़ा समय लगता है चलिए जानते है। आप इस प्रक्रिया को कैसे तेज़ कर सकते है वो भी बहुत आसानी से ! 
                      जैसा की आप ऊपर देख सकते है मैने यहाँ पर Hackstars - Cyber security Course सर्च किया है। लेकिन मुझे जो रिजल्ट चाहिए वो बिलकुल भी नहीं दिख रहा है। Windows इस कीवर्ड (Hackstars - Cyber Security Course) से मिलने वाले सभी फाइल्स और फ़ोल्डर्स को दिखा रहा है। 
                      लेकिन मुझे यह सब रिजल्ट नहीं चाहिए। में तो पूरा कोर्स ढूंढ रहा हु। चलिए जानते है कैसे  Find Fast कैसे कर सकते है। 
                      यदि आप zip फाइल सर्च कर रहे है तो, type:.zip इस तरह से सर्च करे।
                      For Example आप Hackstars Cybersecurity Course सर्च कर रहे है और आपको याद है की यह फाइल zip में है तो आप इस तरह से सर्च कर सकते है। 
                      Hackstars - Cybersecurity Course type:.zip
                      यदि में एक फोटो ढूंढ रहा हु जिसका  जिसका नाम Iron Man है जिसका Extension .jpg है तो आप कुछ इस तरीके से सर्च कर सकते है। 
                      Iron man type:.jpg
                      यदि Iron Man की फाइल किसी दूसरे Extension में हो तो?
                      तो आप इस तरीके से सर्च करेंगे
                      Iron man type:.pdf - PDF file
                      Iron man type:.mp3 - MP3 audio file
                      Iron man type:.wav - WAV file
                      Iron man type:.rar - RAR file
                      Iron man type:.csv - Comma separated value file
                      Iron man type:.xml - XML file
                      Iron man type:.apk - Android package file
                      Iron man type:.bat - Batch file
                      Iron man type:.txt - Plain text file
                      Iron man type:.doc and .docx - Microsoft Word file
                      Iron man type:.js - JavaScript file 
                      1. Cyber Security Course type:zip Example Image
                      2. Cyber Security Course size:gigantic Example Image
                      3. Cyber Security Course datemodified:earlier this month Example Image
                      4. Cyber Security Course kind:=document Example Image

                        तो आप कुछ इस तरीके से जल्दी किसी भी फाइल्स को जल्दी सर्च कर पायेंगे। 

                        #2 Mange Programs Easily

                        Computer Tips And Tricks In Hindi
                        Computer Tips And Tricks In Hindi
                        हम कंप्यूटर पर हमेशा मल्टीपल टास्क करते रहते है। एसा बहुत बार होता है जब हमें 1 प्रोग्राम से दूसरे प्रोग्राम में स्विच करना होता है, एसे में हम माउस का इस्तेमाल करते है। एसा बार-बार करने से हमारा समय भी बर्बाद होता है। आप इसे बहुत ही आसान तरीके से कर सकते है जो एक Professional तरीका है। नीचे दिए हुए Shortcut key के जरिये प्रोग्राम को आसानी से स्विच कर पायेंगे।
                        • Alt+Tab 
                        • Windows+Tab

                        #3 Change Windows Password Easily

                        आप इस ट्रिक के जरिए अपने दोस्तों और भाइयों को खूब परेशान कर सकते है। इसके लिए आपको बहुत ही साधारण कमांड का इस्तेमाल करना होगा। 
                        आप इस ट्रिक का इस्तेमाल तभी कर सकते है, जब आप अपने विंडोज़ कंप्यूटर में Administrator लॉगिन होंगे। यदि आप लोकल यूज़र है तो आप इस कमांड का इस्तेमाल नहीं कर सकते।
                        हाँ! इस ट्रिक की यही खास बात है की आपको Windows का Password जानने की जरूरत नहीं होगी।तब भी आप पासवर्ड को चेंज कर पायेंगे।
                        आपको Command Prompt खोलना है। और वहाँ पर टाइप करना है। Net User
                        Basically Net User कमांड का इस्तेमाल कंप्यूटर के यूज़र को मैनेज करने के लिए होता है। 
                        तो जैसा की आप देख सकते command completed successfully. और पासवर्ड भी चेंज हो गया।
                        1. आपको पासवर्ड जानने की जरूरत नहीं !
                        2. तब भी आप पासवर्ड चेंज कर पायेंगे। 
                        3. आपको Administrator के रूप में लॉगिन होना जरूरी। 
                        4. CMD को Run As Administrator में खोले। 
                        5. CMD Command: Net User Username Password 
                        6. Username के जगह पर जो कंप्यूटर का Administrator User होगा, उसका Username लिखंगे। 

                        #4 Make Con Folder Easily

                        हमारे आस-पास के बहुत से लोग Con फोल्डर बनाने का चैलेंज देते है। एसा इसलिए है क्योंकि आप डायरेक्ट con नाम का फोल्डर नहीं बना सकते, con एक रिजर्व्ड वर्ड है। इसके अलावा भी बहुत सारे रिजर्व्ड वर्ड है। जैसे CON, PRN, AUX, CLOCK$, NUL,COM0, COM1, COM2, COM3, COM4, COM5, COM6, COM7, COM8, COM9,LPT0, LPT1, LPT2, LPT3, LPT4, LPT5, LPT6, LPT7, LP
                        आप इस नाम के फोल्डर नहीं बना सकते है। 
                        लेकिन आप इस trick से आसानी से ऊपर दिए हुए किसी भी नाम के फोल्डर को बना सकते है। 
                        आपको Alt दबा कर रखना है, इसके बाद आपको 0160 टाइप करना हैं। 0160 टाइप करने के बाद Alt बटन को छोड़ दे, आप देखेंगे जो भी Text लिखा होगा वो अब ब्लेंक हो चुका होगा। अब आप Con के नाम का फोल्डर बना पायेंगे। 

                        #5 Minimize and Maximize Easily

                        कभी-कभी हम फेसबुक चला रहे होते है और अचानक से हमारे स्क्रीन पर कुछ एसी तस्वीरें आ जाती है जिसे हम अपने परिवार वालो के देखे जाने पर काफी शर्मिंदगी महसूस होती है। या फिर एसा भी होता है जब आप कुछ टाइप कर रहे हो और अचानक से कोई आ जाता है, और आप क्या लिख रहे है यह नहीं दिखाना चाहते है। तो आप स्क्रीन को minimize कर लेते हो। लेकिन यह माउस से करने में थोड़ी देर हो जाती है। लेकिन आप इसे बहुत ही जल्दी शॉर्टकट की मदद से कर पाएंगे। 
                        यदि आप स्क्रीन को Minimize करना चाहते है तो Windows Key + M key दबाये। 
                        और यदि स्क्रीन Maximize करना चाहते है तो Windows Key+Shift Key+M key दबाये। 
                        iska
                        1. Windows Key + M For Minimize
                        2. Windows Key+Shift Key+M For Maximize 
                        3. Windows Key+D Minimize और Maximize दोनों के लिए 

                        #6 Start Program on Windows Startup

                        क्या आप चाहते है की आप जैसे अपने कंप्यूटर को ओपन करे वैसे ही आपके द्वारा सेट किया हुआ  मनपसंद प्रोग्राम आटोमेटिक ओपन हो जाये। आपको कुछ भी क्लिक करने की जरूरत नहीं है।
                        आप एक Notepad फाइल को भी रख सकते है। जिसमे आपके गोल्स होंगे। आप जब भी कंप्यूटर ओपन करेंगे वैसे ही आपका कंप्यूटर आपको आपका goal याद दिलाए गा। 
                        एसा करना बहुत ही आसान है।
                        चलिए एक Example से देखते है कैसे किसी प्रोग्राम को Computer के startup में कैसे Add कर सकते है?
                        यहाँ पर में VyprVPN को startup प्रोग्राम में add कर रहा हु।
                        1 Step
                        आप जिस प्रोग्राम को add करना चाहते है, उस प्रोग्राम के Properties में जाये।
                        Properties में जाने के बाद Shortcut पर क्लिक करे, और वहाँ पर जो टारगेट दिया हुआ है उसे कॉपी कर ले।
                        किसी प्रोग्राम के Properties में जाने के लिए आपको सबसे पहले उस Program Icon के ऊपर माउस कर्सर के पास ले जाना है और लेफ्ट क्लिक करना है। आप देखेंगे सबसे लास्ट में Properties का ऑप्शन होगा।
                        2 Step
                        C:\Users\Username\AppData\Roaming\Microsoft\Windows\Start Menu\Programs\Startup सबसे पहले इस लोकेशन पर जाये ,ध्यान रहे Username के जगह पर आपके कंप्यूटर का यूज़र का नाम होना चाहिए।
                        3 Step
                        यहाँ पर आपको एक शॉर्टकट बनाना होगा। माउस का लेफ्ट बटन को क्लिक करे और New वाले ऑप्शन के पास माउस कर्सर को ले जाये। वहाँ पर आपको कई ऑप्शन देखने को मिल जायगा आपको Shortcut पर क्लिक करना है।
                        4 Step
                        Computer Tips And Tricks In Hindi
                        Computer Tips And Tricks In Hindi
                        अब आपने जो Path को कॉपी किया था उसे पेस्ट कर देना है। अब बस! हो गया।
                        1. C:\Users\Username\AppData\Roaming\Microsoft\Windows\Start Menu\Programs\Startup
                        2. Username के जगह पर कंप्यूटर का Username लिखना होगा। यह इस तरीके से हो सकता है Ronak, Rohit या Pawan इत्यादि। 

                        #7 Change Windows Folder Background

                        Computer Tips And Tricks In Hindi
                        Computer Tips And Tricks In Hindi
                        क्या आपको पता है, विंडोज़ के फोल्डर बैकग्राउंड को चेंज किया जा सकता है। जी हाँ! विंडोज़ के फोल्डर बैकग्राउंड को चेंज किया जा सकता है। चलिए जानते है यह कैसे कर सकते है। 
                        आप जिस फोल्डर का बैकग्राउंड चेंज करना चाहते है वहाँ पर आपको एक एक फाइल create करना होगा। जिसका एक्सटेंशन .ini होगा। और उस फाइल का नाम desktop होना चाहिए। यह कुछ इस तरीके से होगा desktop.ini
                        आपको एक text फाइल create करना है और आपको यह कोड पेस्ट कर देना है। 
                        [AveFolder]
                        IconArea_Image=E:\image\iron-man.jpg
                        Recursive=1
                        ShadowedText=0
                        TextR=225
                        TextG=20
                        TextB=
                        IconArea_Image=  यहाँ पर आपको Image का लोकेशन देना है।
                        Text R(Red ), G(Green), B(Blue)= यहाँ पर आपको  rgb का कोड डालना है। 
                        इतना हो जाने के बाद आपको उस फाइल को सेव कर देना। जब आप उस फाइल को सेव करे तो उसका नाम desktop होना चाहिए तथा उसका एक्सटेंशन .ini होना चाहिए कुछ इस तरीके से desktop.ini
                        बस! हो गया यदि आपने सब कुछ सही ढंग से किया होगा तो आपका फोल्डर का बैकग्राउंड चेंज हो जाएगा। 

                        #8 Change Windows Folder Icon


                        किसी भी फोल्डर के आइकॉन को चेंज करने के लिए आपको Properties>Customize>Change Icon... पर क्लिक करना होगा और वहाँ पर आप आसानी से फोल्डर के आइकॉन को चेंज कर पायेंगे। लेकिन यह ट्रिक नहीं है। असली ट्रिक तो अब शुरू होगी।
                        विंडोज़ में दिए गए सभी डिफॉल्ट्स आइकॉन देखने अधिक आकर्षक नहीं लगते है। इसलिए हम यहाँ पर कस्टम आइकॉन का इस्तेमाल करेंगे। जो बेहद आकर्षक और अलग दिखते है। 
                        ऊपर दिए हुए लिंक से आप बहुत से विंडोज़ के आइकॉन पैक को डाउनलोड और यूज़ कर सकते है। 
                        चलिए जानते है आप कैसे कस्टम आइकॉन पैक को इस्तेमाल कर सकते है। 
                        1 Step
                        सबसे पहले आपको फोल्डर के Properties में जाना है।
                        2 Step
                        जब फोल्डर की Properties खुल जाएगी तो Customize टैब पर क्लिक कर देना है। 
                        3 Step
                        Customize टैब में Change Icon... पर क्लिक कर दे ।
                        4 Step
                        यहाँ पर आप Browse... पर क्लिक कर दे। और आपकी आइकॉन फाइल (.ico) को सेलेक्ट करे। 
                        5 Step
                        अपने आइकॉन फाइल को सेलेक्ट करे, Open पर क्लिक कर दे। इसके बाद Ok पर क्लिक करे।
                        6 Step
                        अब आपको बस अप्लाई पर क्लिक कर देना है। फाइनली हो गया!!

                        How to Convert JPG/PNG File Into ICO File In Hindi 

                        यदि आप चाहते है की आप अपनी JPG/PNG इमेज का फोल्डर का आइकॉन बनाये तो यह बहुत ही आसान है। इसके लिए JPG/PNG को ICO(आइकॉन फाइल) में कन्वर्ट करना होगा एसा काफी आसान है। चलिए देखते है कैसे कर सकते है?
                        How to Convert JPG/PNG File Into ICO File In Hindi
                        How to Convert JPG/PNG File Into ICO File In Hindi 
                        सबसे पहले आपको Online-Convert.com वेबसाइट पर जाना होगा। आप डायरेक्ट इसी लिंक से जाये तो आपको आसानी होगी।
                        जैसा की ऊपर वाले इमेज में देख पा रहे हो, आपको भी वहाँ पर एसा ही देखने को मिलेगा।
                        1 Step
                        आप जिस भी इमेज को आइकॉन में कन्वर्ट करना चाहते है उसे सबसे पहले अपलोड करे Choose Files पर क्लिक कर के।
                        2 Step

                        अब आप डायरेक्ट  Start conversion पर क्लिक कर के JPG/PNG को ICO(आइकॉन फाइल) में कन्वर्ट कर पाओगे । लेकिन Start conversion के नीचे Optional settings भी दिया गया है। यदि आप अपने आइकॉन फाइल को बड़ा रखना चाहते है। तो Change Size: में 256*256 पिक्सल रखे।
                        अब Start conversion पर क्लिक करना है, एक नया पेज ओपन होगा वहाँ से आप आसानी। .ico फाइल को डाउनलोड कर पाओगे।
                        Also Read: PUBG के कारण अब तक क्या -क्या हो चुका है? PUBG Case Study!!

                        #9 Folder Aur Files ko Hide kare | Cool CMD Tricks

                        दोस्तों कई बार एसा होता है की आपके कुछ प्राइवेट डाक्यूमेंट्स या कुछ भी एसा आपके कंप्यूटर में होता है जिसे आप किसी और को नहीं देखना चाहते है। एसे में आप एक ख़ुफ़िया तरीका का इस्तेमाल कर सकते है इससे आप आसानी से Folder Aur Files ko Hide kar सकते है।
                        >Commend Prompt Tricks In Hindi

                        #10 बेहतरीन Notepad Tricks 

                        एक आम कंप्यूटर यूज़र Notepad में सिर्फ टेक्स्ट को सेव करने के काम में इस्तेमाल करता है। आप यकीन नहीं करेंगे नोटपैड से कितने कमाल के जीजे कर सकते है। और इससे आपके दोस्त वाकई इम्प्रेस हो जाएँगे। और नोटपैड के इन ट्रिक्स का प्रैक्टिकल करने में आपको खूब मज़ा आएगा। 
                        Notepad Tricks In Hindi | Hacking Tricks


                        Conclusion

                        दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट Computer Tricks in Hindi (Computer के 10 खुफ़िया Tips और Trick 2019) यह पोस्ट पसंद आया होगा। यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के ज़रूर बताये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिए। इससे हमे अच्छा लगता है।


                      • Notepad Tricks In Hindi | Hacking Tricks
                      • Notepad Tricks In Hindi | Hacking Tricks
                        Notepad Tricks In Hindi | Hacking Tricks
                        क्या आपको पता है? आप नोटपैड से बहुत से कमाल की चीजें कर सकते हो! शायद आपको पता हो इसी लिए आप यह पोस्ट पढ़ रहे हो। यकीन मानिए आप नोटपैड से इतने कमाल के चीजें कर सकते हो, जो आपने कभी सोचा भी नहीं होंगे। अरे नहीं ! आप NASA को हैक नहीं कर सकते है। लेकिन फिर हम एसा बहुत कुछ कर सकते है जिससे आपके दोस्त लोग आपसे इम्प्रेस ज़रूर हो जाएँगे।

                        Keyword Lights का डिस्को डांस 

                        Notepad Tricks In Hindi | Hacking Tricks
                        Keyword Light

                        जी बिलकुल! आपके कंप्यूटर का कीवर्ड लाइट एक तरह से डिस्को डांस कर सकता है। इसका मतलब यह है की यह लाइट्स एक के बाद एक बंद होंगी और खुद ही जलेंगी यह CAPSLOCK, NUMLOCK, SCROLLLOCK, का लाइट्स होगा। जो कीवर्ड में होता है। 
                        1 Step: सबसे पहले नोटपैड ओपन करे।

                        2 Step: Set wshShell =wscript.CreateObject(“WScript.Shell”)
                        do
                        wscript.sleep 100
                        wshshell.sendkeys “{CAPSLOCK}”
                        wshshell.sendkeys “{NUMLOCK}”
                        wshshell.sendkeys “{SCROLLLOCK}”

                        3 Step: आपको ऊपर वाला कोड कॉपी कर लेना है। और नोटपैड में पेस्ट कर देना है।

                        4 Step: कोड को Notepad में पेस्ट करने के बाद इसे किसी भी नाम से .vbs एक्सटेंशन में सेव करे कुछ इस तरिके से Ex. Keyword Lights Tricks.vbs
                        अब बस आपको इस फाइल को ओपन करना है, और आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के कीवर्ड लाइट्स पर देखना है।

                        इसे रोके कैसे?

                        1 Step: Task Manager ओपन करे। Ctrl +Alt +Delete दबा कर। 
                        2 Step: आपको Processes टैब पर क्लिक करना है। 
                        3 Step: wscript.exe नाम से प्रोसेस रन कर रहा होगा। 
                        4 Step: इस पर राइट क्लिक करे और End Process वाले बटन पर क्लिक कर देना है। 
                        अब आपका Keyword Lights का डिस्को डांस बंद हो जायगा। 

                        आपका कंप्यूटर आपसे बात कर सकता है !!

                        Notepad Tricks In Hindi | Hacking Tricks
                        Talking Computer
                        हाँ बिलकुल आपका कंप्यूटर आपसे बात कर सकता है। लेकिन आप जो चाहेंगे वही वो बात करेगा। 
                        1 Step: सबसे पहले नोटपैड ओपन करे।

                        2 Step: Dim message, sapi
                        message=InputBox("What do you want me to say?","TALKING COMPUTER by Trendsduniya")
                        Set sapi=CreateObject("sapi.spvoice")
                        sapi.Speak message
                        3 Step: आपको ऊपर वाला कोड कॉपी कर लेना है। और नोटपैड में पेस्ट कर देना है।

                        4 Step: कोड को Notepad में पेस्ट करने के बाद इसे किसी भी नाम से .vbs एक्सटेंशन में सेव करे कुछ इस तरिके से Ex. Talking Computer.vbs

                        सन्देश के साथ कंप्यूटर को Shutdown करे। 

                        Shutdown Notepad Trick in Hindi
                        Shutdown Notepad Trick in Hindi
                        दोस्तों यह एक एसा ट्रिक है जिसके मदद से आप अपने दोस्तों या भाइयों, बहनों को खूब डरा सकते है। अगर उनके पास ठीक ठाक टेक्निकल नॉलेज है तब भी वे डर जायँगे। लेकिन थोड़ा ध्यान रखिये गा। इससे आपके इमेज पर थोड़ा नेगेटिव प्रभाव पड़ेगा। क्योंकि मेरे साथ तो कुछ एसा ही हुआ था। 
                        1 Step: सबसे पहले नोटपैड ओपन करे।

                        2 Step: Shutdown.exe -S -T 20 -C "Computer is Hacked - Byy!"

                        3 Step: आपको ऊपर वाला कोड कॉपी कर लेना है। और नोटपैड में पेस्ट कर देना है।

                        4 Step: कोड को Notepad में पेस्ट करने के बाद इसे किसी भी नाम से .bat एक्सटेंशन में सेव करे कुछ इस तरिके से Ex. Shutdown Computer.bat

                        सीडी / डीवीडी ड्राइव को बाहर निकालें 

                        दोस्तों यह एक एसा ट्रिक है जिसके मदद सीडी / डीवीडी ड्राइव लगातार निकालता रहेगा। यदि आप उसे वापस से अंदर कर देते है तब भी वो वापस से बाहर निकल जायगा। 
                        1 Step: सबसे पहले नोटपैड ओपन करे।

                        2 Step: Set oWMP = CreateObject(“WMPlayer.OCX.7”)
                        Set colCDROMs = oWMP.cdromCollection
                        do
                        ifcolCDROMs.Count>= 1 then
                        For i = 0 to colCDROMs.Count - 1
                        colCDROMs.Item(i).Eject
                        Next
                        For i = 0 to colCDROMs.Count - 1
                        colCDROMs.Item(i).Eject
                        Next
                        End If
                        wscript.sleep 5000
                        loop

                        3 Step: आपको ऊपर वाला कोड कॉपी कर लेना है। और नोटपैड में पेस्ट कर देना है।

                        4 Step: कोड को Notepad में पेस्ट करने के बाद इसे किसी भी नाम से .vbs एक्सटेंशन में सेव करे कुछ इस तरिके से Ex. Eject.vbs
                        Also Read: सोशल मीडिया के 35 Amazing Facts जो आपको पता नहीं होंगे | Social Media Facts in Hindi |

                        Notepad को डायरी के तरह इस्तेमाल करे।

                        Notepad Tricks In Hindi
                        Notepad Tricks In Hindi 
                        बहुत सारे लोगो को अपना खुद का Presonal Diary होता है। जिसमे वो अपने और अपने जीवन के बारे में लिखते है। आप भी नोटपैड को एक डायरी के तरह इस्तमाल कर सकते है जो एक डिजिटल फॉर्म में होगा। इंडिया डिजिटल हो रहा है !
                        1 Step: सबसे पहले नोटपैड ओपन करे।

                        2 Step: .LOG

                        3 Step: आपको ऊपर वाला कोड कॉपी कर लेना है। और नोटपैड में पेस्ट कर देना है। आप चाहे तो टाइप भी कर साकेत है।

                        4 Step: कोड को Notepad में पेस्ट करने के बाद इसे किसी भी नाम से .txt एक्सटेंशन में सेव करे कुछ इस तरिके से Ex.My Presonal Diary.txt

                        किसी को भी डराए फेक मैसेज से !

                        Notepad Tricks In Hindi
                        Fake VIRUS Notepad Trick in Hindi
                        क्या आपको दोस्तों को डरना पसंद है? किसी दोस्त को यह पसंद ना हो एसा हो सकता है क्या? आप इस नोटपैड ट्रिक से अपने दोस्तों का खूब मजा ले सकते है। 
                        1 Step: सबसे पहले नोटपैड ओपन करे।

                        2 Step: X=Msgbox("YOUR COMPUTER CONTAIN VIRUS - Message",0+16," Put Title Here")

                        3 Step: आपको ऊपर वाला कोड कॉपी कर लेना है। और नोटपैड में पेस्ट कर देना है।

                        4 Step: कोड को Notepad में पेस्ट करने के बाद इसे किसी भी नाम से .vbs एक्सटेंशन में सेव करे कुछ इस तरिके से Ex. Fake Message.vbs
                        Also Read: हैकर किसे कहते हैं ? | What is Hacker? | एक हैकर कैसे बनें? Full Information

                        Commed Prompt Tricks In Hindi

                        Commend Prompt के भी बहुत से नोटपैड ट्रिक्स मैंने बताये है जिसे आपको एक बार जरूर पढ़ना चाहिए। इससे आपको कुछ और नया सीखने को मिलेगा।
                        COMMAND PROMPT IN HINDI | COOL CMD TRICKS हिंदी में!

                        सरल व सुलभ सुझाव

                        मैंने आपको जितने भी Notepad Tricks बताये है आप उनका एक बार Try ज़रूर करना। यह कोड को मैंने एक टेक्स्ट फाइल अपलोड कर दिया है अभी आप यहाँ क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।
                        में आपको एक सुझाव देना चाहूंगा, सबसे पहले तो जो फाइल हो उसे आप डेस्कटॉप पर सेव करे। और उसका नाम कुछ एसा रखे की उस पर तुरंत नजर पर जाए। और वो क्लिक करने के लिए मजबूर हो जाये।
                        यदि आप चाहते है की में Notepad के रियल वाले ट्रिक्स और मालिसियस कोड वाले ट्रिक्स आपके साथ शेयर करू तो आप मुझे कमेंट कर के बताये में इस पर पोस्ट लिखूंगा।


                        Conclusion

                        दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट Notepad Tricks In Hindi | Hacking Tricks यह पोस्ट पसंद आया होगा। यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के जरूर बातये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिए। इससे हमे अच्छा लगता है।


                      • महिला हैकर ने हैक किया Capital One का Data | 2019 की सबसे बड़ी हैकिंग
                      • capital one bank
                         Capital One | 2019 की सबसे बड़ी हैकिंग 
                        आज का युग इंटरनेट का है। अक्सर डाटा ब्रीच होती रहती है। और डाटा ब्रीच करने वालों में पुरुषों का नाम आता था, लेकिन इस बार कुछ अलग हुआ, इस बार की सबसे बड़ी हैकिंग को एक महिला हैकर ने अंजाम दिया।  दरअसल, अमेरिका की तीसरी सबसे बड़ी बैंक Capital One का 10 करोड़ 60 लाख Users का डाटा को हैक कर लिया गया। हैक किया गया डाटा अमेरिका और कनाडा के Users का है। जिस महिला हैकर ने इतनी बड़ी हैकिंग की है उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। महिला हैकर का नाम पेज थॉम्प्सन है। इन्होने अमेज़न के वेब सर्विसेज के लिए काम कर चुकी है। पेशे से यह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है।
                        Capital One के अनुसार जो डाटा हैक हुआ है उसमें 140000 सोशल सिक्योरिटी नंबर, कनाडा के दस लाख सोशल इंश्योरेंस नंबर और 80000 बैंक अकाउंट नंबर्स समेत लोगों के नाम, ऐड्रेस, क्रेडिट स्कोर लिमिट और बैलेंस जैसी तमाम Information शामिल हैं। Capital One का यह भी कहना है की उसे करीब एक हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।
                        Also Read: हैकर किसे कहते हैं ? | एक हैकर कैसे बनें?  

                        Capital One डाटा कैसे हैक किया गया?

                        Capital One डाटा कैसे हैक किया गया?
                        Capital One डाटा कैसे हैक किया गया?
                        FBI जो इस डाटा हैकिंग की जांच कर रही है। उनके अधिकारियो का कहना है की यह हैकिंग वेब एप्लीकेशन के फायरवॉल के कॉन्फिग्रेशन में आई गड़बड़ी के कारण हुआ है। इसी गड़बड़ी का फायदा उठाते हुए पेज थॉम्प्सन ने इतनी बड़ी हैकिंग को अंजाम दिया है। यदि पेज थॉम्प्सन को दोषी पाया गया तो इन्हे पाँच साल की सजा और 1,72,15,500 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

                        हैकर की पहचान कैसे हुयी?

                        पेज थॉम्प्सन 
                        दोषारोपको का कहना है की,पेज थॉम्प्सन(महिला हैकर) की पहचान तब हुयी जब उसने सोशल मीडिया साइट पर एक बिल 
                        का फोटो पोस्ट कर दिया। उसे यह बिल अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने वाले एक  पशु चिकित्सक 
                        की ओर से मिला था। पेज थॉम्प्सन को अपने अपराध के लिए किसी भी तरीके का पछतावा नहीं है। 

                        यदि आप इस पोस्ट के बाड़े में कुछ कहना चाहते है, तो कमेंट करें अपने दोस्तों और फेसबुक, व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करे। 


                      • Command Prompt In Hindi | Cool CMD Tricks हिंदी में!
                      • Command Prompt In Hindi
                        Command Prompt In Hindi 
                        विंडोज़ में Command Prompt एक एसा एप्लीकेशन है, जो आपको हैकर जैसा फील कराती है। इसमें कोई शक नहीं की एक हैकर इसमें एक्सपर्ट होता है। आज हम आपको Command Prompt के बारे में बताने वाले है हिंदी में! साथ ही आपको बताऊंगा Cool CMD Tricks । साथ ही में आपके साथ शेयर करने वाला हु Dos Commands PDF . कुल मिला के आज हम जानेंगे Command Prompt In Hindi, DOS Commands Hindi.
                        इसके अलावा आप Command Prompt PDF भी डाउनलोड कर सकते है।

                        What is Command Prompt In Hindi? (Command Prompt क्या है ?)

                        Command Prompt क्या है ? CMD का ही फुल फॉर्म Command Prompt होता है। आप इसे विंडोज़ का सबसे पॉवरफुल टूल कह सकते है, यह एक विंडोज़ एप्लीकेशन है। Command Prompt, कमांड लाइन इंटरप्रेटर है। इसका मतलब यह है की इसे आप सिर्फ इसे कीबोर्ड की मदद से इसका इस्तेमाल कर सकते है। तथा आपके द्वारा दिया गया कमांड को यह  उन फक्शन में कन्वर्ट करता है जिसे ऑपरेटिंग सिस्टम समझ सके। 

                        आपको Command Prompt का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

                        इसका बहुत ही साधारण सा कारण है, आप CMD से जटिल कामों को भी बहुत आसानी से कर सकते है। इससे काम जल्दी होता है। इसके अलावा आप एसे भी काम कर सकते है जिसे आप ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस से नहीं कर सकते। और सबसे महत्वपूर्ण आप इससे किसी को भी इम्प्रेस कर सकते है। 

                        Cool Command Prompt Tricks In Hindi (CMD Tricks in Hindi)

                        Prompt


                        इस कमांड का इस्तेमाल डिफाल्ट प्रांप्ट को चेंज करने के लिए होता है। डिफाल्ट प्रांप्ट में आपके करेंट डायरेक्टरी की लोकेशन होती है। Prompt कमांड से कोई भी नाम रख सकते है। 
                        Example: C:\>Prompt Trendsduniya.in:

                        Start

                        इस कमांड की मदद से आप आसानी से किसी भी प्रोग्राम को स्टार्ट कर सकते है। 
                        Example: C:\>Start Chrome.exe

                        Dir


                        आप इस कमांड से आप अपने डायरेक्टरी के फाइल्स और फोल्डर को देख सकते है। 
                        Example: C:\>Dir 

                        Color


                        इस कमांड की से आप cmd के कलर को चेंज कर पायेंगे। यदि आप और अधिक जानना चाहते है तो C:\color /h से सभी attribute को देख पायेंगे। 
                        Example: C:\>Color 0a ( 0 Background, a Text Color)

                        Echo


                        मैसेज प्रिंट करने के लिए echo कमांड का इस्तेमाल होता है। 

                        इसके नाम से ही पता चल रहा है इस कमांड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है। जी! बिल्कुल इस कमांड का इस्तेमाल फाइल्स  को डिलीट करने के लिए होता है। 
                        Example: C:\>del ironman.jpg

                        MKDIR


                        mkdir का फूल फॉर्म मेक डायरेक्टरी होता है। आप इस कमांड की मदद से डायरेक्टरी बना पायेंगे। 
                        Example: C:\>mkdir Trendsduiya_Documents

                        RMDIR


                        RMDIR का फूल रिमूव डायरेक्टरी होता है। आप इस कमांड की मदद से किसी भी फोल्डर को डिलीट कर सकते है।
                        Example: C:\>rmdir Trendsduiya_Documents

                        CLS

                        यह कमांड उन लोगो के लिए है जो साफ़ सफाई खूब पसंद करते है। CLS कमांड का इस्तेमाल स्क्रीन क्लियर करने के लिए होता है। 
                        Example: C:\>cls

                        REN


                        इस कमांड का इस्तेमाल फोल्डर और फाइल्स को रीनेम करने के लिए होता है। 

                        Command Prompt Tricks In Hindi [Pro Tricks]

                        Command Prompt Tricks In Hindi: Command Prompt से एसे-एसे जिजे किये जा सकते है जिसके बारे में हम सोच भी नहीं सकते। यदि आप कंप्यूटर गीक है तो आपको यह ज़रूर पसंद आएगा। 

                        Shutdown Computer Using Command Prompt


                        आप कमांड प्रांप्ट से बहुत आसानी के साथ कंप्यूटर को शटडाउन कर सकते है। 
                        Example: C:\>Shutdown -S -T 20 -C "HI, I AM RONAK, BY :D"
                        आप इस कमांड के मदद से कंप्यूटर को शटडाउन कर सकते है। 
                        यदि आप नहीं चाहते की आपका कंप्यूटर बंद हो तो आप इस कमांड का इस्तेमाल कर सकते है।
                        यदि आपने शटडाउन कमांड को चला दिया है,और आप उसे रोकना चाहते है तो नीचे दिए हुए कमांड का इस्तेमाल कर सकते है। 
                        Example: C:\>Shutdown /A
                        Also Read: Hackstars Hacking Course Review [Technical Sager]

                        Terminate Program using CMD

                        Command Prompt से किसी प्रोग्राम को बंद करना आपको एक नेक्स्ट लेवल पर ले जाता है।
                        कमांड प्रांप्ट से किसी प्रोग्राम को क्लोज करने के लिए सबसे पहले आपको यह पता करना होगा की कौन-कौन से प्रोग्राम आपके कंप्यूटर में चल रहा है। इसके लिए आपको यह कमांड इस्तेमाल करना चाहिए। 
                        C:\>tasklist
                        अब जब आपको यह पता चल गया कौन-कौन सा प्रोग्राम आपके कंप्यूटर में चल रहा है तो अब चाहिए जानते कैसे किसी प्रोग्राम को cmd(Command Prompt) से बंद कर सकते है। (How to close any program using cmd in hindi)
                        यहॉ पर में WindscribeService.exe नाम के process को Terminate करना चाहता हु इसके लिए बस आपको यह कमांड फॉलो करना होगा। 
                        C:\>taskkill /im WindscribeService.exe -F
                        यहॉ पर /im का मतलब Image Name है, -f  से मतलब ह, आप इस प्रोग्राम या सर्विस को फ़ोर्स क्लोज करना चाहते है। 

                        Matrix Effect In Hindi 

                        आपने बहुत से हैकिंग फिल्मों में देखा होगा कंप्यूटर पर ग्रीन कलर में कुछ रैंडम से टेक्स्ट लिखते जाते है, और जो कंप्यूटर के बारे में अधिक नहीं जानते उन्हें लगता है की वो कुछ तो हो रहा है। लेकिन असल में कुछ हो नहीं रहा होता है। बस वो एक मैट्रिक्स इफ़ेक्ट होता है। 

                        How to create Matrix Effect In Hindi?


                        Matrix Effect बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको सिर्फ कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा। और बस आपको थोड़े से कॉपी पेस्ट करना है। 
                        1 Step: सबसे पहले Notepad ओपन करे। 
                        2 Step: आपको यह कोड पेस्ट कर देना है। 
                        @echo off
                        pause
                        title "Matrix Effect"
                        color 0a
                        mode 1000
                        :Start
                        echo %random%%random%%random%%random%%random%%random%%random%%random%%random%random%%random%%random%%random%%random%%random%%random%%random%%random%%random%%random%%random%%random%%random%%random%%random%%random%%random%
                        goto Start

                        3 Step: आपको इसे .cmd एक्सटेंशन में सेव कर देना है। और ओपन करे।
                        अब देखिये इसका कमाल, इससे आपके दोस्त जरुए इम्प्रेस होंगे। 

                        Shutdown Computer with a Malicious Message

                        इस ट्रिक का इस्तेमाल, यदि आप अपने दोस्त के कंप्यूटर में करेंगे तो हो सकता है की आपका दोस्त बुरी तरीके से डर जाये। 
                        1 Step: सबसे पहले Notepad ओपन करे। 
                        2 Step: आपको यह कोड पेस्ट कर देना है।
                        Shutdown.exe -S -T 20 -C "Comment"
                        S = शटडाउन के लिए
                        T = कितने सेकेंड में बंद होगी
                        C = कमेंट (मैने कुछ ज्यादा ही फेकू कमेंट कर दिया है। )

                        3 Step: आपको इसे .cmd एक्सटेंशन में सेव कर देना है।
                        यदि आप चाहते है की आपका दोस्त इसके ओपन करे तो आप इसके नाम पर विशेष ध्यान दे। तथा आइकॉन को कस्टमाइज कर दे। इससे किसी तरीके का शक नहीं होगा।

                        How to Hide Files and Folders Using CMD in Hindi


                        How to Hide Files and Folders Using CMD(Command Prompt) In Hindi:आप माने या ना माने कभी कभी एसे हालत बन जाते है जिसमे आपके फाइल्स और फ़ोल्डर्स को Hide करना जरूरी हो जाता है। फाइल्स और फ़ोल्डर्स  Hide करने  लिए तरह-तरह के सॉफ्टवेयर आते लेकिन आपको इन सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है आप इसके बिना भी, Command Prompt से Files और Folders को Hide कर पायेंगे। 
                        1 Step: Windows + R key एक साथ दबाये, Run खुलने के बाद  और CMD टाइप करके Command Prompt ओपन कर ले।
                        2 Step: टाइप करे attrib +h File/Folder Name
                        h = Files/Folder को हाईड करने के लिए।
                        यदि आप फोल्डर को Unhide करना चाहते है तो +h के जगह -h का इस्तमाल करे।
                        यदि आप इस कमांड (attrib) के बारे में ज्यादा जानकारी पाना चाहते है तो attrib/? CMD में टाइप करे आपको CMD बहुत सारा जानकारी इस कमांड के बारे में दे देगा। 

                        CMD Commands PDF In Hindi Download

                        Download Batch File Programming PDF
                        दोस्तों यह एक बहुत ही अच्छी किताब है। आपको यह किताब पढ़कर बहुत सारा इनफार्मेशन मिलेगा। इसलिए आपको यह किताब एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

                        यदि आप कोई बढ़िया सा CMD ट्रिक जानते है तो हमें जरूर बताये, हम इसी पोस्ट में ऐड कर देंगे। क्रेडिट जरूर देंगे। trendsduniya.in@gmail.com

                        Conclusion

                        दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट Command Prompt In Hindi | Cool CMD Tricks यह पोस्ट पसंद आया होगा। यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के जरूर बातये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिए। इससे हमे अच्छा लगता है।


                      • How To Set Screen Resolution In Windows 7 1366x768 Quick
                      • आज Sunday है और आप यकीन मानिये आज का मेरा शाम तक का वक्त बिलकुल भी अच्छा नहीं गुजरा। मरे भाई ने पता नहीं क्या कर दिया था कंप्यूटर का स्क्रीन छोटा हो गया। था मैने अपने पुरे ज्ञान का इस्तमाल किया लेकिन Screen Resolution ठीक नहीं कर पाया। इसके बाड़े में मने इंटरनेट पर रिसर्च किया और आख़िरकार मैने एक नुस्खा ढूंढ ही लिया जिससे Screen Resolution को ठीक किया जा सकता है। तो चलिए जानते है How To Set Screen Resolution In Windows 7 1366x768 Quick

                        How To Set Screen Resolution In Windows 7 1366x768 Quick

                        आपको बहुत ही छोटे-छोटे स्टेप्स फॉलो करना पड़ेगा और आप आसानी से Screen Resolution प्रॉब्लम को Solve कर पायंगे। 
                        आप ऊपर जो इमेज देख रहे है, यदि आपके कंप्यूटर में Screen Resolution 1366x768 की प्रॉब्लम होगी तो आप इस तरह का सेटिंग नहीं देख पायंगे।

                        How To Fix Screen Resolution Windows 7

                        Screen Resolution का प्रॉब्लम ,Driver का पुराना होना या Driver के अपडेट नहीं होने के वजह से भी
                        होता है। इसलिए हो सके तो एक बार आप अपने ड्राइवर को अपडेट कर ले। अपने कंप्यूटर को रिबूट करे, इससे से भी आपका Screen Resolution solve हो सकता है। यदि नहीं होता है तो आप निचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है। यह जरूरी नहीं है की आप पहले Driver अपडेट करे और फिर स्टेप्स फॉलो करे। आप डायरेक्ट भी इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।
                        Also Read: 2018 में हुए सबसे बड़े हैकिंग के टॉप लिस्ट [Full Information]

                        Screen Resolution 1366x768 Fix In Hindi 

                        Step 1
                        आपको Windows+ R दबाना है और आपके सामने Run खुल कर आ जायगा। 

                        इसके बाद आपको regedit टाइप करना है। और आपको OK पर क्लिक कर देना है आपके सामने Registry Editor खुल कर आ जायगा। 

                        Registry Editor का इंटरफ़ेस कुछ इस तरिके का दीखता है।
                        Step 2
                        Registry Editor में आपको HKEY_LOCAL_MACHINE पर क्लिक करना है।

                        यहा पर आपको कई ऑप्शन देखने को मिल जाता है, आपको SYSTEM पर क्लिक करना है।
                        Step 3
                        जिस तरिके से फोटो में दिखया गया है, उसी तरिके से आपको क्लिक करते जाना यह कुछ इस प्रकार से है।
                        HKEY_LOCAL_MACHINE/SYSTEM/CurrentControlSet/Control/Class/{4D36E968-E325-11CE-BFC1-08002BE10318}/000 /Display1_DownScalingSupported


                        Step 4
                        जैसा की निचे दिए हुए इमेज में देख पा रहे है, बस! आपको उसी तरिके से फॉलो करते जाना है। तो में एक बार स्टेप्स को दोहरा देता हु, आपको सबसे पहले Windows+ R दबाकर Registry Editor ओपन कर लेना है। इसके बाद HKEY_LOCAL_MACHINE पर क्लिक करना है उसके बाद SYSTEM पर, CurrentControlSet पर,Control पर, Class पर, {4D36E968-E325-11CE-BFC1-08002BE10318} फिर 0000 पर और फिर आखिर में Display1_DownScalingSupported पर क्लिक करना है। काफी लम्बा सफर था थक गया।
                        यदि आपको नंबर  नहीं दिख रहा है यह ऑप्शन कुछ इस तरिके से है। 
                        {4D36E968-E325-11CE-BFC1-08002BE10318} 

                        Step 5
                        आपको Display1_DownScalingSupported पर Right Click करना है। वहाँ पर आपको 4 Option देखने को मिल जायगा।

                        1. Modifi...
                        2. Modify binary data
                        3. Delete
                        4. Rename

                        आपको Modifi... पर क्लिक करना है।
                        Final Step (Step 6)
                        Modifi... पर क्लिक करने के बाद आपको निचे दिए हुए इमेज जैसा इमेज दिखेगा। 
                        यदि Value Data में 0 है तो उसे चेंज करके 1 कर देना है और फिर OK पर क्लिक कर देना है। 
                        यदि वहाँ पर 1 हुआ तो, 1 के जगह पर 0 कर देना है और OK पर क्लिक कर देना है।
                        Also Read: आपको VPN (वीपीएन) का इस्तमाल क्यों करना चहिये? | आज ही जाने | Best Paid VPN [Full Information]


                        इसके बाद आपको अपने Computer या Laptop को Reboot करना है। आपका  Screen Resolution 1366x768 हो चूका होगा। यदि नहीं होता है, तो आप कमेंन्ट कीजिए मैं पूरी कोशिस करूंगा की आपके प्रॉब्लम को Solve किया जाये।
                        Also Read: 6 Best Android Antivirus 2019 [100% Free & Safe] पूरी जानकारी हिंदी में

                        Conclusion

                        दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट How To Set Screen Resolution In Windows 7 1366x768 यह पोस्ट पसंद आया होगा। यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के जरूर बातये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिए। इससे हमे अच्छा लगता है।


                      • Google Game Builder क्या है? पूरी जानकारी

                      • क्या आप 3D Games बनाना चाहते है? और आपको प्रोग्रामिंग के झंझटो में भी नहीं पड़ना? आपके लिए गूगल लाया है Game Builder जिसके मदद से आप बना पायेंगे 3D Games बिना किसी कोडिंग के, Google ने Game Builder को 2018 के नवम्बर में ही लॉन्च कर दिया था लेकिन यह अंडर डेवलपमेंट था। यानी की Game Builder पूरी तरीके से तैयार नहीं था।
                        Google के अनुसार Game Builder उन लोगों के लिए है जो Games बनाने के बारे  रहे है और उनको इस फिल्ड में थोड़ा भी अनुभव नहीं है।

                        Google 'Game Builder' क्या है?

                        Game Builder के मदद से आप बिना प्रोग्रामिंग knowladge के भी अपने विचारों के मुताबिक Games बना पायेंगे। इसमें आपको किसी भी तरीके से कोडिंग की knowladge की जरूरत नहीं पड़ेगी। Google के मुताबिक यह एक एसा तरीका है जिसके मदद से आप रियल वर्ल्ड में प्रवेश करके अपने दोस्तों के साथ real-time में गेम बना पायेंगे।
                        Game Builder एक और ख़ास बात है , जब आप Game Builder से गेम्स बनाते है तो, आपको एसा महसूस नहीं होता की आप एक मेहनत का काम कर रहे, आपको तो यह महसूस होता है Game बनाने में भी गेम खेल रहे है। Game Builder से आप 10 मिनट के अंदर एक गेम बना सकते है।
                        Also Read: Udemy vs Skillshare vs Lynda In Hindi [कौनसा अच्छा?]
                        आप card-based visual programming system के मदद से गेम्स बना पायेंगे। card-based visual programming system आपको Drag और Drop करने की सुभिधा देता है। यदि आपको प्रोग्रामिंग आती है तो आप JavaScript के मदद से लाइव कोड भी कर सकते है।

                        Google Game Builde Steam पर उपलब्ध है। यह अभी Windows और Mac OS X ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ही उपलब्ध है।
                        यदि आप इसे अपने Windows PC या लैपटॉप में चलाना चाहते है तो आपके System Reuirements इतना होना चाहिए।

                        MINIMUM:
                        OS: Windows 7 64 bit
                        Processor: Core 2 Duo
                        Memory: 4 GB RAM
                        Graphics: DX10 (SM 4.0) capable, 512MB VRAM
                        DirectX: Version 9.0
                        Network: Broadband Internet connection
                        Storage: 1 GB available space
                        Source:Steam
                        और आप Mac OS X इस्तमाल कर रहे है तो इसके लिए यह रहे System Reuirements

                        MINIMUM:
                        OS: OS X v10.11 El Capitan or higher
                        Processor: 1.80GHz Processor
                        Memory: 4 GB RAM
                        Graphics: DX10 (SM 4.0) capable, 512MB VRAM
                        Network: Broadband Internet connection
                        Storage: 1 GB available space

                        Conclusion

                        दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट Google 'Game Builder' क्या है? यह पोस्ट पसंद आया होगा। यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के जरूर बातये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिए। इससे हमे अच्छा लगता है।


                      • Hackstars Hacking Course Review [Technical Sager]
                      • Hackstars Hacking Course Review
                        Hackstars Hacking Course Review

                        यूट्यूब पर बहुत से चैनल है जो हैकिंग के वीडियोस बनाते है। साथ हैकिंग के कोर्स भी बनाते है। आज हम बात करने वाले है, एथिकल हैकिंग और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र के एक बड़े Youtuber Technical Sager की जिन्होंने हैकिंग के अब तक 3 कोर्स लॉन्च कर चुके है। और उनका तीसरा हैकिंग कोर्स का नाम Hackstars है। में आपको बताने वाला हु, क्या आपको Hackstars Hacking Course को खरीदना चाहिए या नहीं। आप इस से क्या सीख सकते है। इसके अलावा भी बहुत कुछ। वेल जानते है, Hackstars Hacking Course Review In Hindi .

                        Technical Sager All Hacking Course Review In Hindi

                        Technical Sager यूट्यूब चैनल ने अबतक 3 हैकिंग कोर्सेज बनया है। में सबके बारे में एक-एक करके बता देता हु। बहुत से लोगो को इन चीजों के बारे में पता होगा, लेकिन बहुत से लोग इन चीजों के बारे में नहीं जानते है। उन लोगो को भी इन तीनो कोर्सेज के बारे में पता चल जाएगा।
                        Also Read: 20 Best Hacking Books For Beginners And Ethical Hackers 2018-2019 [Hindi]

                        Quick Hack Hacking Course Review [Technical Sager]

                        Quick Hack Hacking Course Review
                        Quick Hack Hacking Course Review
                        इस कोर्स को 24 अक्टूबर 2016 को लॉंच किया गया था। इस कोर्स में आपको 21 वीडियोस मिलेंगे। इस कोर्स में ज्यादातर वीडियो प्रैक्टिकल है। इसके अलावा इसमें एक सॉफ्टवेयर भी दिया गया है। इस कोर्स का प्राइज 299 रुपये यानी की 300. आप इस कोर्स को टेक्निकल सागर का अच्छा कोर्स कह सकते है।
                        क्या आपको इस कोर्स का खरीदना चाहिए?
                        देखिये यह आपके ऊपर निर्फर करता है यदि आप हैकिंग की दुनिया मैं एकदम नया है तो आप इस कोर्स को ले सकते है। इस कोर्स से आप काफी कुछ सिख सकते है। यह कोर्स हिंदी में जिससे कुछ जीजो को समझने में आसानी होगी।
                        1. Video :- 21
                          1. Lecture :- 8
                          2. Practical :- 11
                          3. Other :- 2
                        2. Level - Absolute Beginner
                        3. Course Size :- 975MB

                        Tech Master Hacking Course Review [Technical Sager]

                        Tech Master Hacking Course
                        Tech Master Hacking Course
                        Tech Master Hacking Course के सभी वीडियोस यूट्यूब पर उपलब्ध है। किसी यूजर ने सभी वीडियो को अपलोड कर दिया है और वो सभी वीडियो अभी भी लाइव है। यह कोर्स बहुत से लोगो को पसंद नहीं आया था। 
                        Tech Master कोर्स में बहुत से कमियां है। जैसे इसमें बहुत कम कंटेंट, इसके अलावा इसमें आपको वो चीजें देखने को मिलती जिसे आप आसानी से जान सकते है। इस कोर्स का प्राइज भी 299 ही है। आप 100 रुपए का नेट भरवाकर इतना कुछ सिख सकते है जितना की आप सोच भी नहीं सकते।  यही से इन्हे बहुत से लोग नापसंद करना शुरू कर दिए।
                        में आपको कहूंगा, आप इसे रहने ही दो तो बेहतर है।
                        1. Video :- 10
                          1. Lecture & Practical :- 9
                          2. Other :- 1
                        2. Level - Absolute Beginner
                        3. Course Size :- 540MB

                        Hackstars Hacking Course Part 1 Review [Technical Sager]

                        Hackstars Hacking Course
                        Hackstars Hacking Course
                        यह हैकिंग कोर्स कुछ हफ्तों पहले ही टेक्निकल सागर ने लॉन्च किया है। इस कोर्स का प्राइज 299 रूपया है।
                        उन्होंने अपने पहले ही वीडियोस में कहा है, वह ऐसी बाते बताने वाले है जिसे कोई नहीं बताता है। लेकिन एसा कुछ है नहीं! इनके कुछ वीडियोस बहुत ही कॉमन टर्म्स के ऊपर है। यह एसा लगता है जैसे इन वीडियोस बनाने का मकसद सिर्फ कोर्स का साइज बढ़ाना है।
                        इस कोर्स कुछ में एडवांस टॉपिक पर बात की गयी है। अभिषेक सागर की अच्छी बात यही है की वो कठिन टॉपिक्स को भी बड़ी आसनी से समझा देते है।
                         यदि आपके पास पैसे है, और आपको लगता है आप हैकिंग  बिगिनर है तो आप यह कोर्स ले सकते हो।
                        1. Video :- 12
                          1. Lecture & Practical :- 11
                          2. Other :- 1
                        2. Level -  Beginner
                        3. Course Size :- 1.3 GB
                        आखरी बात
                        Katana एक तलबार होती है जो बहुत धारधार होती है। लेकिन आपके वीडियोस इस katana की तरह नहीं है।

                        Technical Sager की कोर्सेज को आप instamojo से खरीद सकते है 

                        में आप लोगों से कुछ बातें करना चाहता हुँ !

                        ऊपर दिए सभी कोर्सेज को देख भी लेते हो तो आप अपने आप को हैकर नहीं कह सकते और ना ही एथिकल हैकर! हम सभी 20 से 25 साल की उम्र तक पढ़ते है। क्यों? हम सिर्फ ज्ञान के लिए नहीं पढ़ते है। आपको 300 के कोर्सेज हैकर नहीं बना सकती है। आपको खुद से मेहनत करनी पड़ेगी। हम सभी एक अच्छी जॉब पाने के लिए 20 से 25 साल की उम्र तक पढ़ते है। इतनी उम्र होने तक हम पढाई के ऊपर लाखों खर्च कर चुके होते है। यदि आप सचमुच के हैकर बनाना चाहते है तो खुद से रिसर्च करना शुरू कर दीजिए और आपने स्किल्स को इम्प्रूव कीजिए। 300 रुपये या 1000 रुपये के कोर्सेज रातो रात हैकर नहीं बना सकती है। और यह सब कोर्सेज तो बिलकुल भी नहीं !
                        Also Read: हैकर किसे कहते हैं ? | What is Hacker? | एक हैकर कैसे बनें? Full Information

                        Technical Sagar Course Free Download - It's Dangrous

                        कृपया आप गूगल पर आप यह सब सर्च मत किया कीजिए। एसा बहुत बार होता है, जो कोर्सेज में दिए गए टूल्स होते है उनमे लोग Backdoor डाल देते और फ्री में देना शुरू कर देते है। इससे आपके खुद हैक हो जाने का डर बहुत बढ़ जाता है। कृपया इन सब चीजों से बचे।

                        Conclusion

                        दोस्तों मुझे आशा है की आपको यह पोस्ट Hackstars Hacking Course Review यह पोस्ट पसंद आया होगा। यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट कर के जरूर बातये। आपको यह पोस्ट पसंद आया हो Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter पर share कीजिए। इससे हमे अच्छा लगता है।


                      Powered by Web RSS